Gyandeep Portal Online Admission 2024: गरीब बच्चों को प्राइवेट स्कुल में पढ़ने का मौका, जल्दी करे आवेदन

Gyandeep Portal Online Admission

Gyandeep Portal Online Admission Registration: अगर आप गरीब घर से आते हैं और बिहार में अपने बच्चों का नामांकन करने के लिए Gyandeep Portal का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो ये लेख आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यहाँ हम आपको Bihar Gyandeep के पंजीकरण के बारे में वो सब बताएँगे, जो आप जानना चाहेंगे।

Gyandeep Portal Admission 2024 के लिए पंजीकरण 1 जून 2020 से शुरू हुआ था। यह प्रक्रिया 25 अगस्त 2024 तक चलेगी। हम आपको हर वो जानकारी देंगे, जिससे आप आसानी से पंजीकरण कर सकें। Gyandeep Portal की पूरी जानकारी के लिए लेख के अंत तक बने रहें।

Gyandeep Portal Admission 2024 (Update)

बिहार के बांका जिले के गरीब परिवारों के बच्चों को प्राइवेट स्कुल में पढ़ाई करने का एक नया मौका मिला है। पहले, निजी स्कूल महज 25 प्रतिशत कोटे से मनमाने तरीके से बच्चों का दाखिला करते थे। लेकिन अब से, आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के जो भी प्रतिभाशाली बच्चे हैं, उन्हें पहली कक्षा में दाखिला लेने का मौका मिलेगा। कुल मिलाकर, 150 से अधिक पंजीकृत प्राइवेट स्कुल में उनकी सीटें आरक्षित रहेंगी।

इन स्कूलों की शिक्षा का खर्च सरकार उठाएगी। बच्चों को योग्य होने के लिए ये देखना होगा कि उनका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर है। खासकर एससी/एसटी समुदायों से आने वाले परिवारों की वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम होनी चाहिए। वहीं, उच्च जातियों के आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों की वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम होनी चाहिए। इस पहल का मकसद यह है कि मेधावी बच्चे बिना किसी आर्थिक बाधा के बांका जिले के प्राइवेट स्कूलों में अच्छी शिक्षा पा सकें।

Free Scooty Yojana Apply Online – सरकार दे रही है 12वीं पास छात्राओं को फ्री स्कूटी, जानिए कैसे करना है अप्लाई

Gyandeep Portal कब लॉन्च किया गया

DPO SSA रवि कुमार ने बताया कि गरीब परिवारों के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में मुफ्त नामांकन देने के लिए New Gyandeep Portal बनाया गया है। शिक्षा विभाग इस योजना की निगरानी करेगा, जो शिक्षा के अधिकार (RTI) अधिनियम के अंतर्गत है। Gyandeep Portal पर पंजीकरण 16 जून तक खुला रहेगा। स्कूलों का ऑनलाइन आवंटन 18 और 19 जून को किया जाएगा, और छात्रों की सत्यापन प्रक्रिया समेत दाखिले 20 जून से 30 जून तक होगी।

Gyandeep Portal बनाने का उद्देश्य मनमानी प्रथाओं को खत्म करना एवं यह सुनिश्चित करना है कि इस योजना का लाभ वास्तव में जरूरतमंद परिवारों तक पहुँचे। इच्छुक लोग शिक्षा विभाग द्वारा दिए गए लिंक gyandeep-rte.bihar.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

आरटीई अधिनियम 2009 के अंतर्गत, प्राइवेट स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं में 25% सीटें वैसे छात्रों के लिए आरक्षित हैं, जो आर्थिक रूप से वंचित हैं। पहले इस प्रक्रिया को निजी स्कूल संभालते थे, लेकिन इसमें कई बार मनमानी देखी गई थी।

Join our WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Gyandeep Portal Registration का मकसद

बिहार शिक्षा विभाग ने Bihar Gyandeep Portal की शुरुआत की है। इसका असली उद्देश्य सरकारी स्कूलों के छात्रों से ऑनलाइन आवेदन लेना है। ये वे छात्र हैं जो निजी स्कूलों में दाखिला लेना चाहते हैं। इस प्रयास का लक्ष्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 25% बच्चे मुफ़्त और अनिवार्य शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में पढ़ाई कर सकें।

अब, इस ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म की मदद से वंचित बच्चों के अभिभावकों को बार-बार सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। शिक्षा विभाग ने सभी निजी स्कूलों को ज्ञानदीप पोर्टल पर पंजीकरण कराना जरूरी किया है। ज्ञानदीप के जरिए नामांकन प्रक्रिया को हल्का और आसान बना दिया गया है। इससे गरीब परिवारों के बच्चे इस योजना का पूरा फायदा उठा सकते हैं।

Free Laptop Yojana Online Form 2024 – फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें, दस्तावेज़ सूची, अंतिम तिथ

Gyandeep Portal में कौन-कौन रजिस्ट्रेशन के लिए योग्य है?

  • छात्रों को बिहार राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चे, जो बिहार ज्ञानदीप पोर्टल से निजी स्कूलों में मुफ़्त नामांकन लेना चाहते हैं, पात्र हैं।
  • खास बात ये है कि अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), पिछड़ा वर्ग (BC), अत्यंत पिछड़ा वर्ग (EBC) एवं अल्पसंख्यक समूह भी शामिल हैं।
  • जिन परिवार की वार्षिक आय एक लाख रुपये तक है, वो अपने बच्चों का नामांकन करवा सकते हैं।
  • सभी जातीय समुदायों के बच्चे जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम है, वो भी पात्र हैं।
  • ध्यान रहे कि बच्चों की आयु 1 अप्रैल, 2024 तक 6 वर्ष होनी चाहिए।
  • केवल वो बच्चे eligible हैं जिनका जन्म 1 अप्रैल, 2018 और 31 मार्च, 2019 के बीच हुआ हो।

Bihar Gyandeep Portal Online Registration निवेशित दस्तावेज़:

  • छात्र का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (अगर लगे)
  • आय प्रमाण पत्र
  • माता-पिता या अभिभावक का आधार कार्ड
  • माता-पिता का मोबाइल नंबर
  • बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो

Bihar Gyandeep Portal Online Admission कैसे करना है?

यहां आपके लिए सरल कदम दिए गए हैं:

  • बिहार ज्ञानदीप शिक्षा के अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट (gyandeep-rte.bihar.gov.in) पर जाएं।
  • वेबसाइट पर जाते ही “Register Now” वाले विकल्प पर क्लिक करें।.
Bihar Gyandeep Portal Online Admission
  • फिर, एक नए पन्ने पर आपको माता-पिता या अभिभावकों के आधार कार्ड को सत्यापित करना होगा। बच्चे का आधार कार्ड चेक करना optional है।
  • आधार कार्ड में अभिभावक का नाम दर्ज करें। इसके बाद आधार नंबर, जन्म तिथि, लिंग और मोबाइल नंबर डालें।
  • सारी जानकारी सही-सही डालने के बाद “Verify” पर क्लिक करें।
  • अब “Next” विकल्प पर आगे बढ़ें।
  • अगले पेज पर जरूरत की जानकारी भरें जैसे जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, स्कूल का नाम आदि।
  • सभी जरूरी दस्तावेज़ अपलोड करें जैसे आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र आदि।
  • अंत में, सब कुछ ध्यान से चेक करें।
  • अगर सब कुछ सही है तो “Submit” विकल्प पर क्लिक करके प्रक्रिया खत्म करें।

बिहार ज्ञानदीप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की आख तारीख

आपको बताना है कि Bihar Gyandeep Portal के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। 1 जून 2024 से लेकर 25 अगस्त 2024 तक, सभी योग्य छात्र पंजीकरण कर सकते हैं। बस, ज्ञानदीप शिक्षा के अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां, आपको जरूरी जानकारी भरनी होगी। आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। फिर, 27 और 28 अगस्त 2024 को स्कूल आवंटन होगा। इसके बाद, 29 से 30 अगस्त 2024 तक दस्तावेज़ों का सत्यापन करेंगे और प्रवेश प्रक्रिया भी होगी।

Bihar Gyandeep Portal पर स्कूल का चयन कैसे करें?

अब बात करते हैं कि कैसे माता-पिता या अभिभावक अपने बच्चों के लिए स्कूल चुन सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करते समय, उन्हें सभी जरूरी जानकारी भरनी होती है। उसके बाद, वे बिहार ज्ञानदीप पोर्टल पर अपने बच्चे के ब्लॉक के सभी स्कूल देख सकते हैं।

आवेदन करते समय, वे पास के पांच स्कूलों को अपने वरीयता क्रम में चुन सकते हैं। प्राथमिकता इस तरह दी जाएगी: पहले उन बच्चों को, जो 1 किलोमीटर के भीतर रहते हैं। फिर, जो 1 से 3 किलोमीटर दूर हैं और फिर जो 3 से 6 किलोमीटर दूर हैं।

अगर इन प्राथमिकताओं के बाद भी सीटें खाली रहती हैं तो उसी ब्लॉक के दूसरे छात्रों पर भी विचार किया जा सकता है। ऑनलाइन आवंटन के बाद स्कूल और ब्लॉक शिक्षा अधिकारी द्वारा दी गई दूरी की जांच की जाएगी। जब यह सत्यापन सही हो जाएगा, तभी अंतिम प्रवेश की पुष्टि होगी। ध्यान रखिए! अगर आवेदक ने कुछ गलत सूचना दी तो इससे यात्रा में कोई बाधा आ सकती है। इसलिए ध्यान रखें सब कुछ सही भरा गया हो!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *